प्रदीप हिन्दू योगी सेवक's Album: Wall Photos

Photo 848 of 3,082 in Wall Photos

मान्यता है कि #बिल्वपत्र में #वायुमंडल में व्याप्त अशुद्धियों को सोखने की सबसे अधिक क्षमता होती है। #बेल_के_वृक्ष की उत्पत्ति के संबंध में #स्कंद_पुराण में कहा गया है कि एक बार #देवी_पार्वती ने अपने ललाट से पसीना पोंछकर फेंका तो उसकी कुछ बूंदें #मंदार_पर्वत पर गिरीं, जिससे बेल वृक्ष उत्पन्न हुआ... इस वृक्ष की जड़ों में #गिरिजा, तना में #महेश्वरी, शाखाओं में #दक्षयायनी, पत्तियों में "पार्वती", फूलों में #गौरी और फलों में #कात्यायनी वास करती हैं....।

बिल्व का पेड़ संपन्नता का प्रतीक, बहुत पवित्र तथा समृद्धि देने वाला है...बेल के पत्ते #भगवान_शंकर को बहुत प्रिय है इसीलिए भक्त बड़ी श्रद्धा से इन्हें #महादेव के ऊपर चढ़ाते हैं... तीन पत्तियों वाले बिल्व पत्र आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं, किंतु कुछ ऐसे बिल्व पत्र भी होते हैं जो दुर्लभ होते हैं...।

#बेल (बिल्व) का पेड़ २० से ३० फुट ऊँचा और पत्तियाँ तीन और कभी-कभी पाँच पत्र युक्त होती हैं...पत्तिया एकांतर क्रम में जमी होती हैं। इसके फल गेंद के समान गोल तथा कठोर आवरण वाले होते हैं..फल कवच कच्ची अवस्था में हरे रंग और पकने पर सुनहरे पीले रंग का हो जाता है..।

बेल (बिल्व) वृक्ष की तासीर बहुत शीतल होती है।
प्राकृतिक रूप से भारत के अलावा दक्षिणी #नेपाल, #श्रीलंका, #म्यांमार, #पाकिस्तान, #बांग्लादेश, #वियतनाम, #लाओस, #कंबोडिया एवं #थाईलैंड में उगते हैं...।

बेल (बिल्व) के फल के १०० ग्राम गूदे का रासायनिक विश्लेषण: नमी ६१.५%, #वसा 3%, #प्रोटीन १.८%, #फाइबर २.९%, #कार्बोहाइड्रेट ३१.८%, #कैल्शियम ८५ मिलीग्राम, #फॉस्फोरस ५० मिलीग्राम, #आयरन २.६ मिलीग्राम, #विटामिन_C_२ मिलीग्राम और बेल में १३७ कैलोरी ऊर्जा तथा कुछ मात्रा में #विटामिन_बी भी पाया जाता है...।

" बेल का वृक्ष और मान्यताएं "

१. अगर किसी की शवयात्रा बिल्व वृक्ष की छाया से होकर गुजरे तो उसका "मोक्ष" हो जाता है...।

२. बेल वृक्ष को काटने से वंश का नाश होता है और बेल वृक्ष लगाने से "वंश" की वृद्धि होती है..।

३. सुबह-शाम बेल वृक्ष के दर्शन मात्र से पापों का नाश होता है
बेल वृक्ष को सींचने से "पितर" तृप्त होते हैं..।