Ghanshyam Prasad's Album: Wall Photos

Photo 341 of 5,346 in Wall Photos

#सुनो
गौरवशाली इतिहास

श्री भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग दर्शन हेतु लाइन में था, अचानक सामने लगे घंटे पर नज़र गई... देखने में कुछ अलग सा था. दर्शन के बाद उत्सुकतावश उधर भी गये. वह घंटा महादेव गर्भगृह से ठीक सामने एक छोटे से शनि मंदिर पर लगा था... जाकर देखा... तो उसपे चर्च का निशान और 1729 लिखा था,

मन में उत्सुकता और बढ़ गई... शनि मंदिर के पुजारी जी से पूछने पर पता चला कि यह घंटा पेशवा कोकण क़िले के चर्च से पुर्तगालियों को हराकर लाए थे, लेकिन यह जानकारी पर्याप्त नहीं थी... इसलिए हमने महान मराठा इतिहास के पुराने पीले पन्ने खोजे और पाया कि यह अद्भुत कुछ अलग सा दिखने वाला घंटा कोई मामूली घंटा नही.. अपितु महान हिंदू पराक्रम का प्रतीक है.

इसे पेशवा बाज़ीराव नही... बल्कि उनके छोटे भाई वीर चिमाजी अप्पा जीतकर लाए थे.... और यह एक नही बल्कि ऐसे पाँच घंटे पुर्तगालियों की भुजाओं को कुचलकर, मराठा साम्राज्य की विजय के प्रतीक के रूप में महाराष्ट्र के पाँच विभिन्न मंदिर प्रांगणों में स्थापित किए गए. उन घंटों को "स्मारक एवं वीर स्मृति" रखने के लिए उन पर स्थित चर्च और सन बनाए रखा गया.

पता नही हमारी आने वाली पीढियां ऐसे हज़ारों गौरवशाली इतिहासों को जान भी पाएँगी या नही?? या भंसाली जैसे फ़िल्मकारों द्वारा बनाई जा रही फटीचर इतिहास वाली घटिया फ़िल्मे हमारी आगामी पीढ़ी को भी विक्षिप्त कर देंगी.

=================

यह घटना किनके साथ हुई है ऐसी जानकारी नही मिली परंतु गौरवशाली इतिहास का वर्णन है इसलिए शेयर किया.