संतोष केवल सनातनी's Album: Wall Photos

Photo 47 of 211 in Wall Photos

#हरियाली_तीज_का_पौराणिक_महत्वः
उत्तर भारतीय राज्यों में तीज का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. शिव पुराण के अनुसार इसी दिन भगवान शिव और देवी पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था. पौराणिक मान्यता के अनुसार माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था।
इस कड़ी तपस्या और 108वें जन्म के बाद माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया।
मान्यता है कि श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को ही भगवान शंकर ने माता पार्वती को अपनी पत्नी के रूप में स्वीकार किया था तभी से भगवान शिव और माता पार्वती ने इस दिन को सुहागन स्त्रियों के लिए सौभाग्य का दिन होने का वरदान दिया।

#पौराणिक_मान्यता है की इस तीज पर्व पर माता पार्वती की अवतार तीज माता की उपासना की जाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माता पार्वती ही श्रावण महीने की तृतीया तिथि को देवी के रूप में (तीज माता के नाम से) अवतरित हुई थीं।

#हरियाली_तीज_की_पूजा_विधिः
इस दिन निर्जला व्रत रख भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन किया जाता है। व्रत वाले दिन व्रती महिलाएं सुबह जल्दी उठ स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण कर लें।
उसके बाद भगवान के समक्ष मन में पूजा, व्रत करने का संकल्प लें। '#उमामहेश्वरसायुज्य_सिद्धये_हरितालिका_व्रतमहं_करिष्ये' मंत्र का जाप करें।
पूरे घर की अच्छी तरह से साफ-सफाई करने के बाद तोरण से मंडप सजाएं एक चौकी या पटरी पर मिट्टी में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग, भगवान गणेश, माता पार्वती की प्रतिमा के साथ उनकी सखियों की प्रतिमा भी बनाएं। शृंगार का सामान माता पार्वती को अर्पित करें, फिर प्रतिमाओं के सम्मुख आवाह्न करें।
माता-पार्वती, शिव जी और उनके साथ गणेश जी की पूजा करें शिव जी को वस्त्र अर्पित करें और हरियाली तीज की कथा सुनें।

#हरियाली_तीज_पूजा_मंत्रः
देहि सौभाग्य आरोग्यं देहि मे परमं सुखम्।
पुत्रान देहि सौभाग्यम देहि सर्व।

कामांश्च देहि मे।।
रुपम देहि जयम देहि यशो देहि द्विषो जहि।

#हरियाली_तीज_का_शुभ_मुहूर्तः
श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि का प्रारंभ 22 जुलाई 2020 दिन बुधवार को शाम 07 बजकर 21 मिनट से हो रहा है, जो अगले दिन 23 जुलाई 2020 दिन गुरुवार को शाम 05 बजकर 02 मिनट तक है। अभिजीत मुहूर्त: 23 जुलाई को दोपहर 12:00 बजे से 12:55 तक। अमृत काल: 23 जुलाई को दोपहर 03:29 बजे से 04:59 तक। विजय मुहूर्त: 23 जुलाई को दोपहर 02:44 बजे से दोपहर 03