पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 33,819 of 35,029 in Wall Photos

पनीर पुलाव

आवश्यक सामग्री :

बासमती चावल – 200 ग्राम

पनीर – 200 ग्राम

मटर के दाने – 1/2 कप

काजू – 10-12

किसमिस – 10-12

हरा धनिया – 2-3 बडे़ चम्मच (बारीक कटा हुआ)

हरी मिर्च – 1 (बारीक कटी हुई)

घी – 2-3 बडे़ चम्मच

नमक – स्वादानुसार

जीरा – 1/2 छोटा चम्मच

मसाला – 1/4 छोटा चम्मच

हरी इलायची – 2

लौंग – 3-4

पनीर पुलाव बनाने की विधि :

सबसे पहले चावलों को अच्छी तरह साफ करके, आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें । चावलों को माइक्रोवेव में, कुकर में या भगोने में पका कर तैयार कर लें । ध्यान रखे चावल एकदम खिले हुए एवं चिपकने न पायें । हमें इस रेसिपी में चावल एकदम खिलें हुए चाहीये । paneer-pulao-recipe

पनीर को 1/2 इंच के टुकड़ों में काट लें । एक बर्तन में मध्यम आंच में एक चम्मच घी डाल कर गरम करें, उसमें काजू डालें और सुनहरा होने तक तलें । इसमें 2 से 4 मिनिट तक लगते हैं, इन्हे निकाल कर अलग रखें । और एक चम्मच घी के हल्का गरम होने पर पनीर के टुकड़े बर्तन में डाले और हल्के ब्राउन होने तक तलें । व इनको निकाल कर अलग रखें ।

बर्तन में बचे घी में जीरा और लौंग, इलाइची डाल दें, और हल्का सा भून लें । मटर के दाने, हरी मिर्च डाल दें, सभी चिजों को 1 मिनिट के लिए चम्मच से चलाते हुये भून लें और उसके बाद 1-2 मिनिट के लिए ढककर इसे पका लें ।

भुने हुये मटर, मसाले में उबले हुए चावल, तले हुए पनीर के टुकडे़ व तले हुए काजू, किसमिस, गर्म मसाला और नमक डाल कर इसे अच्छे से मिक्स कर दें । गैस को बंद कर दें और पनीर पुलाव को किसी प्लेट में निकाल लें, हरे धनिये से गार्निश करें ।

पनीर पुलाव को दही, चटनी या कढ़ी के साथ खाइये । और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी । लजीज, चटपटी, सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी ।