पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 33,820 of 35,029 in Wall Photos

नान तवे पर

आवश्यक सामग्री :

मैदा - 250 ग्राम

दही - 4 बड़े चम्मच

तेल - 1 बड़ा चम्मच

चीनी - 1 छोटा चम्मच

नमक - 1/2 छोटा चम्मच

बेकिंग सोडा - 1/2 छोटा चम्मच

तवा नान बनाने की विधि :

सबसे पहले मैदे को किसी बर्तन में निकाल लें, उसमें दही, चीनी, नमक और बेकिंग सोडा मिलायें, सारी चीजों को पहले दही के साथ अच्छी तरह मिलायें । अब आटे को मिलाकर थोड़ा थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुये एकदम नरम आटा तैयार कर लें । आटे को हाथ पर तेल लगाकर, दबा-दबा कर एकदम चिकना होने दें, और आटे को अच्छी तरह चिकना कर लें । इसमें करीब आधा कप पानी लगता है ।

गुथें आटे को ढककर गरम जगह पर रख दें, आटा 2-3 घंटे में फूल जायेगा, और नान के लिये तैयार हो जायेगा । हाथ पर सूखा आटा लगाकर आटे को अच्छी तरह दबा लें । और छोटी-छोटी लोइयां बना लें, अब लोई को गोल करके सूखे मैदे में हल्का सा लपेट कर, किसी बर्तन में रख दें, सारी लोइयां इसी प्रकार बनाकर तैयार कर लें और इन्हे कपड़े से ढककर रख लें, ताकि ये सूखे नहीं ।

तवे को गरम करने रख दें, एक लोई ले हल्का से मैदे में लपेट कर नान को बेलिये, नान को हल्का मोटा गोल बेल कर तैयार कर लें, इसके ऊपर थोड़ा पानी डालकर चारों और फैला कर ऊपर की तरफ से गीला कर दें । और गीले साईड को नीचे तवे की ओर करते हुये नान को तवे पर सिकने के लिये डालें । ऊपर की सरफेस हल्की सी ब्राउन होने पर गैस पर तवे को उलटा करते हुये रखिये, और तवे को इधर उधर घुमाते हुये नान को देखते हुये चारों और चित्ती आने तक नान को सेकिये, तवे को वापस सीधा करके गैस पर रखिये, और कलछी की सहायता से नान को तवे से निकाल लें, घी लगाकर प्लेट में रखें ।

गरमा गरम नान को किसी भी सब्जी, चटनी, अचार और दही के साथ खायें । और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी । लजीज, चटपटी, सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी ।