पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,644 of 35,029 in Wall Photos

खीरा (cucumber) मात्र सलाद में खाया जाने वाला एक खाद्य पदार्थ ही नहीं है बल्कि अपने अनमोल गुणों के कारण आपके शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसकी विशेषताओं के द्वारा आप अपनी बहुत सी स्वास्थ समस्याओं का बेहतरीन उपचार भी कर सकते हैं.

आइये जानें खीरे की ऐसी ही कुछ खूबियाँ:
1. पानी से भरपूर - इसमें 80% पानी होता है जिसकी वजह से प्यास बुझती और शरीर में पानी की कमी दूर होती है.
2. स्वस्थ त्वचा - यह शरीर के आंतरिक अंगों और त्वचा की गहराई से सफाई करता है. यह धूप से झुलसी हुई त्वचा को न केवल राहत देता है बल्कि त्वचा की जलन और टेनिंग भी कम करता है.
3. आँखों का स्वास्थ - खीरा आंखों को शीतलता प्रदान करता है और आंखों की थकान मिटाता है. इससे आँखों के काले धब्बों से भी छुटकारा मिलता है.
4. शरीर की अंदरूनी सफाई - खीरा खाने से दिल की जलन कम होती है. यह शरीर के जहरीले तत्वों को बाहर निकलने में मदद करता है. इसके अलावा यह आंतों की भी बखूबी सफाई करता है.
5. विटामिन्स का श्रोत - खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन्स देता है. खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है.
6. सुन्दर त्वचा – खीरे में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन अत्यधिक मात्रा में होते हैं जिसकी वजह से आपको साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा मिलती है.
7. वजन घटाये - इसमें जल की मात्रा ज्यादा होती है जबकि कैलोरी नहीं होती, इसलिए यह जल्दी पेट को तृप्त करता है. वजन घटाने के लिए इसका प्रयोग सूप और सलाद में करना चाहिए.
8. कब्ज का इलाज – कब्ज़ की समस्या में रोजाना खीरे का सेवन करना चाहिए.
9. कैंसर से रोकथाम - खीरे में इकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं जो कैंसर से रोकथाम करते हैं.
10. स्वस्थ नाखून और बाल- खीरे में मौजूद तत्व सीलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता है और इन्हें मजबूत करता है. सल्फर और सीलिशिया के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं.