पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,943 of 35,029 in Wall Photos

चटपटी बेंगन की सब्जी

सामग्री........

5 --- बैगन
2 -- बड़ा चम्मच प्‍याज का पेस्ट
2 -- बड़ा चम्मच टमाटर का पेस्ट
1 -- छोटा चम्‍मच लहसुन का पेस्ट
2 -- हरी मिर्च बारीक कटी हुई
5 -- चम्‍मच तेल
1 -- चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 -- चम्मच धनियाँ पावडर
1/2 -- चम्मच हल्‍दी पावडर
1/2 -- चम्मच जीरा
नमक- स्‍वादअनुसार
धनिया पत्‍ती- कटी हुई
+
बेंगन की सब्जी बनाने की विधि.......

सब से पहले आप सब्जी की ग्रेवी का सामान तैयार कर लें । जैसे की टमाटर, प्याज को काटकर बारीक पेस्ट बना लें । और लह्सुन को छीलकर भी पेस्ट बना लें ।
अब आप एक कड़ाई में तेल गर्म करें । और उसमें जीरे से तड़का लगा लें और उसमें लहसुन डालकर भुन लें । फिर आप प्याज और टमाटर डालकर अच्छे से भुन लें । और आप उसमें नमक, लाल मिर्च, धनियां पाउडर, हल्दी पाउडर डालकर भुने और जब तक तेल ग्रेवी के ऊपर नही आ जाये ग्रेवी को भूनते रहो । जब अच्छे से भुन जाये तो आप इसमें बेंगन काटकर डाल दें । और आप बेंगन को ढककर 10 से 15 मिनट तक पका लें । थोड़ा नर्म होने पर बेंगन पक जायेगा । बेंगन की सब्जी पक जाने के बाद आप इसे रोटी ,पूरी ,परांठा के साथ सर्व करे ।
नोट ...
और हा ध्यान रहे की आप बेंगन को पकाते समय पर ही काटे और उसके 4 टुकडो में ही काटेऔर उसकी डंडी को नहीं हटाना हे । और ज्यादा समय कटा रहने पर ये काला हो जाता हें

लीजिये आप सब के लिए तैयार हेचटपटी बेंगन की सब्जी और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।