पिंकी जैन's Album: Wall Photos

Photo 32,946 of 35,029 in Wall Photos

साबुत मूंग की चटपटी सब्जी

सामग्री ......
.
250 -- साबुत मूंग ( 2 घण्टे भिगोये हुए )
1 – बड़ा चम्मच तेल
2 – चम्मच देशी घी
2 – साबुत लाल मिर्च
½ – छोटी चम्मच जीरा
1 – चुटकी भर हींग
1 – प्याज का पेस्ट
1 – छोटी चम्मच अदरक का पेस्ट
2 – हरी मिर्च बारीक कटी हुई
2 – टमाटर का बारीक पेस्ट
½ – छोटी चम्मच हल्दी पाउडर
1 – छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 – छोटी चम्मच धनियाँ पाउडर
¼ – छोटी चम्मच गरम मसाला पाउडर
2 – छोटी चम्मच हरी धनिया बारीक कटी हुई
नमक – स्वादानुसार
साबुत मूंग की सब्जी बनाने की विधि .....

सबसे पहले आप साबुत मूंग को साफ धो कर 3 कप पानी डालकर भीगने के लिए रखे । और साबुत मूंग को कुकर में डालकर गेस पर रखे ओर 1 सिटी आने तक उबाल लें । और गेस को बंद कर दे । और साबुत मूंग में जो पानी हें उसे फेंके नहीं सब्जी में डालने के कम आएगा । उसे सब्जी में मिक्स कर दो ।
अब आप टमाटर , प्याज को मिक्सी में पिस कर बारीक पेस्ट बना लें । और हरी मिर्च को बारीक - बारीक काट लें । और गैस जलाकर एक कड़ाई में तेल डालकर गर्म करे । और उसमें जीरा, हिंग और साबुत लाल मिर्च डाले फिर उसमें हरी मिर्च , अदरक का पेस्ट डालकर भुने और उसमें हल्दी ,लाल मिर्च , धनिया पाउडर , नमक डालकर सारे मसाले को अच्छे से भुन लेंगे । अब इसमें टमाटर और प्याज का पेस्ट डालकर इस सब्जी के मसाले को भुनेगें जब तक की तेल नहीं छोड़ दें । जब मसाला अच्छे से पक जाये तो आप इसमें बोयल किये हुए साबुत मूंग को डालकर 5 से 7 मिनट तक और पका लें । और हा ध्यान रहे की मूंग गलने नहीं चाहिए । इसे नर्म होने तक ही पकाएं । और पकने के बाद इसमें गर्म मसाला डालकर गेस को बंद कर दे ।और एक बर्तन में निकाल लें । और परोसने से पहले इसमें देसी घी मिलायें और हरे धनिये की पतियों से गर्निस करें । ताकि सब्जी का और ज्यादा स्वाद बढ़ जाये ।
इसे आप साबुत मूंग की दाल को रोटी , पूरी , परांठा या चावल के साथ सर्व करे ।इसे आप भी खाइये और घर के सभी सदस्यों को और महमानों को भी खिलाइये ।
लीजिये आप सब के लिए तैयार हे साबुत मूंग की चटपटी सब्जी) और हा देखते रहे और भी नई-नई रेसिपीज जो आप को बहुत ही पसन्द आयेगी. लजीज ,चटपटी , सिम्पल सरल और आप की किचन में पड़े सामान से ही बन जायेगी नई नई रेसिपी ।देख कर बनाते रहे , खाते रहे और खिलाते रहे . like or share करना ना भूले ।