संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 404 of 14,969 in Wall Photos

पूरी दुनिया मे कहीं और के रहने वाले प्रेरणा देने के मामले मे हिंदुस्तानियो का मुकाबला नही कर सकते ! यहाँ हर आदमी प्रेरणास्रोत हुआ पडा है ! छलछला कर बहती है हमारे यहाँ प्रेरणायें ! इतने सारे प्रेरणास्त्रोत है हमारे यहाँ की प्रेरणाओ की बाढ आई पडी है !
हमारे यहाँ प्रेरणा देने वाले ज्यादा है और लेने वाले कम ! देने वाले टूटे पड रहे है और लेने वाले भ्रमित हैं ! ऐसे मे प्रेरणा देने के इलाके मे भी आजकल भारी कॉम्पीटिशन हो गया है !
आदमी को अपने हुनर को माँजना पडता है ! चमचमाता हुआ दिखेगा तभी तो लोग प्रेरणा लेने के लिये राजी होगें ! आप एक से अधिक विधाओ के प्रेरणास्त्रोत हो तो और अच्छा !
नौकरी पेशा आदमी को अपने सीनियर्स से प्रेरणा लेनी ही पडती है ! मैने भी ली ! कुछ साल पहले रिटायर हमारे एक बडे अफसर सुबह टाईम से ऑफिस आते थे ! दिन भर चपरासी फाईले लाता था ! फाईलो की तहे जमती जाती थी ! वे विचारमग्न हो उन्हे देखते रहते थे ! आने वालो पर फाईलो के ढेर का बडा सकारात्मक प्रभाव पडता था ! खासकर उस पर जिसकी फाईल इस ढेर मे दबी साँस ना ले पा रही हो ! ये साहब शाम को सात बजे से काम करना शुरू करते थे और ग्यारह बजे रात तक निष्ठापूर्वक काम करते रहते थे ! ड्राफ्ट बनते फटते रहते थे ! ढेर और बडा होता जाता था !
इनकी इस कडी मेहनत से कमिश्नर सदैव प्रभावित रहे ! और ये काफी यश कमा कर रिटायर हुये ! मै उनसे प्रेरित हूँ और अपनी तरफ से उनके पदचिन्हो पर चलने की पूरी कोशिश करता हूँ !
हमारे एक कम पढे लिखे शराब ठेकेदार इतने ज्यादा स्कूल खोल चुके कि वो अफसरो को शराब के ठेके लेने के फायदे बताने के अलावा स्कूल शुरू करने की प्रेरणा देने के लिये तत्पर है ! उनसे प्रेरणा लेकर बहुत से पुराने अफसर अपनी जमा पूँजी गँवा चुके और अब नये अफसरो की बारी है !
मेरे बचपन के शहर के एक नेताजी हैं ! अपनी जवानी के दिनो मे लोगो को डंके की चोट पर जुँआ खिलवाते रहे ! अवैध शराब बेचने मे भी उनकी भारी विशेषज्ञता थी ! अपने इन्ही सद्गुणो के कारण वे भारी बहुमत से विधायक चुने गये ! पर सम्मानीय होने के बावजूद उन्होने अपने मूल पेशे से मुँह नही मोडा ! अपने राजनैतिक दल के युवाओ के लिये प्रेरणास्त्रोत बने ! शराब और सट्टे मे सहयोगियो की मेहनती जमात तैयार की ! और शहर के शराब के सारे वैध ठेके भी अपने नाम करने मे सफल हुये ! मै उनसे भयकंर प्रेरित हूँ पर अफसोस उनसा हो नही सका !
ऐसे ही सज्जन और थे हमारे मौहल्ले मे ! छुट्टनप्रसाद ! यदि आप जेब काटने मे दिलचस्पी रखते हों तो इनसे बेहतर प्रेरणास्त्रौत ढूंढना मुश्किल ! आदमी यदि गलती से भी इनके हाल पूछ बैठे तो ये घूम फिर कर जेब काटने की प्रेरणा देने पर उतारू हो जाते थे ! जेब कैसे काटी जाये ! किसकी काटी जाये ! किस कंपनी की ब्लेड पर भरोसा किया जा सकता है ! आदमी कहाँ कहाँ रूपया छुपाने का शातिरपना करता है ! जेब काटते वक्त क्या क्या सावधानियाँ रखी जाना जरूरी होती हैं ! पकडे जाने पर कैसे बचा जा सकता है ! पुलिस से सांस्कृतिक संबध कैसे स्थापित किये जायें वगैरा वगैरा ! छुट्टन प्रसाद ने प्रेरणा दे देकर सैकडो की तादाद मे होनहार शिष्य तैयार किये और गुरूदक्षिणा के भरोसे ही बुढापा काट गये !
एक मिलने वाले और थे मेरे ! मित्र ही थे ! जवान होने के पहले ही लडकियाँ छेडने की ललित कला मे पारगंत हुये ! वे इसी क्षेत्र मे नाम कमाते और मेरे अलावा औरो के भी प्रेरणास्त्रोत हो पाते इसके पहले ही एक शरीफ लडकी के उद्ंड बाप के द्वारा कूट दिये गये ! मेरा शहर छूटा तो उनसे मिलने जुलने और प्रेरणा लेने की गुंजाईश खत्म हुई ! सालो बाद मैने उन्हे एक बडे से शाही पंडाल मे ,सिल्क के कुरता धोती में नैतिकता और सभ्यता पर प्रवचन देते बरामद किया ! हजारो लोग पूरी श्रद्धा से उनसे प्रेरणा ले रहे थे ! उसकी विद्वता ,सम्पन्नता और अति सुंदर शिष्याओ से मेरा उससे प्रभावित होना वाजिब था ! हम लोग गले मिले और यह तय किया गया कि मै रिटायर होकर उससे कायदे से प्रेरणा हासिल करूंगा !
प्रेरणा लेने का मन हो तो देने वालो की कमी है नही ! मरे जा रहे हैं लोग प्रेरणा देने के लिये ! बस आसपास देखने की जरूरत है हमें !