संजीव जैन's Album: Wall Photos

Photo 2,387 of 15,034 in Wall Photos

आज कल का गरीब बस फ़ोटो खिंचाने के लिए रह गया है। असल जिंदगी में गरीब लोग 10% ही है। आज कल का गरीब एक 10000 का फ़ोन चलाएगा उसमें हर महीने 250rs का इंटरनेट भी डलवायेगा, घर मे एक Lcd भी लगवायेगा और डिश भी लगवायेगा ।उसमे हर महीने रीचार्ज भी कराएगा। एक मोटरसाइकिल भी रखेगा लेकिन बात जब मेहनत करके खाने की आएगी तो हाथ में कटोरा ले के भीख मांगने लगेगा क्योकि उसको हम और आप जैसे हज़ारो लोग देने के लिए तैयार है ।
एक middel class इंसान महीने में 20000 कमायेगा और उसमें घर का खर्च, बच्चो की फीस और भी सारे खर्च रो -रो के पूरे करता है, वही अगर एक गरीब की बात करे तो 4 लोगो के परिवार में अगर बच्चो को सरकारी स्कूल में भेजे तो शिक्षा मुफ्त अगर मजदूरी भी करे तो 400rs×25day = 10000 और वही अगर उसकी पत्नी घरों में झाड़ू पोछा भी करे तो 10000 महीने कम से कम कमा ही सकती है। राशन कार्ड होगा तो महीने भर का राशन मुफ्त, सरकारी अस्पताल में इलाज मुफ्त और भी बहुत सारी सुविधाएं है ।लेकिन आज का गरीब मुफ्त में बिना मेहनत के खाली बैठ के खाना चाहता है ना कि मेहनत करके ।
औऱ में ये बिना किसी आधार के नही बोल रहा हूं
जनता कर्फ्यू जब लगा था तो में एक गरीब बस्ती में जब गया तो उनकी झुग्गियों में Lcd ओर bike और सभी के पास बड़े बड़े मोबाइल देख वहां से वापस आया था।
में ये नहीं कहता कि देश में गरीब नही है , बहुत ज्यादा है, उनकी मदद न करो लेकिन मदद सही हाथो में जा भी रही है या नही ये मदद करने से पहले अच्छे से जांच परख ले .........

धन्यवाद