Ravi Gudadhe 's Album: Wall Photos

Photo 36 of 94 in Wall Photos

राज कपूर ने कई कालजयी, हिट और सुपर हिट फिल्में बनाई हैं। आज बात उन्हीं में से एक फ़िल्म की जो लगभग भुला दी गई है। नई पीढ़ी को तो शायद इस फ़िल्म का नाम भी नही पता होगा।

एक से बढ़कर एक गुणी कलाकारों के अभिनय से सजी 1981 में रिलीज इस हास्य से भरपूर फ़िल्म का नाम है... #बीवी_ओ_बीवी

रणधीर कपूर अपने कैरियर के ढलान पर थे। वे जो रोमांटिक फिल्में करते थे उसके लिये उनकी उम्र बढ़ रही थी। ऐसे में उनके पिता राजकपूर के असिस्टेंट डायरेक्टर राहुल रावैल ने उन्हें एक कहानी सुनाई। रणधीर कपूर स्वयं भी निर्देशक थे परंतु राहुल का कहानी सुनाने का ढंग अच्छा लगा और उन्हें ही निर्देशन का अवसर देने का विचार किया।

राहुल के पिता एच एस रावैल खुद एक बड़े दिग्गज निर्देशक थे और शरारत, पतंगा, पाकेटमार, मेरे महबूब, संघर्ष, मेहबूब की मेहंदी, लैला मजनूं, दीदारे यार जैसी बड़ी फिल्म निर्देशित की थीं। यानी निर्देशन राहुल के खून में था और राज कपूर के सहायक रहते हुए और अधिक परिपक्व हो चुके थे।

फ़िल्म की कहानी कुछ यूँ है कि एक लड़का चन्दर शादी करने के लिये बड़ा लालायित रहता है पर उसकी जन्म कुंडली मे बैठा मंगल उसके रिश्ते नही जुड़ने देता। शादी के लिये बढ़ती उम्र से वो परेशान रहता है और लड़कियों को देख देख कर सपने देखा करता है। एक लड़की आशा उसके जीवन मे आती है पर आशा के मिलेट्री ऑफिसर पिता अपना दामाद किसी मिलेट्री ऑफिसर को ही बनाना चाहते हैं। अब सारी गड़बड़ यहीं से शुरू होती है। फ़िल्म में एक चोर शंकर और उसकी प्रेमिका रीना की एंट्री होती है। शंकर की शक्ल आशा के पिता कर्नल मंगल सिंह से हूबहू मिलती है। अब शुरू होता है फ़िल्म में धमाल और हँसी ठहाकों की महफ़िल।

संजीव कुमार के प्रशंसकों के लिए कॉमेडी का यह डबल डोज है। संजीव डबल रोल में हैं। रणधीर कपूर के साथ ही फ़िल्म में हैं खूबसूरत पूनम ढिल्लों, योगिता बाली, सिमी ग्रेवाल, शशिकला, ओमप्रकाश, देवेन वर्मा, राजेन्द्रनाथ, सुन्दर, दुलारी, हरि शिवदासानी, दीना पाठक और प्रेमानारायण।

फ़िल्म इतनी मजेदार है कि आप इसे बीच मे छोड़ ही नही सकते और फ़िल्म के अंत मे वीरू देवगन ने गाड़ियों की दौड़ में जो रेल पेल मचाई है वो उदास व्यक्ति को भी हँसने पर मजबूर कर दे।

आरके बैनर द्वारा प्रस्तुत इस फ़िल्म मे बोनस के रूप में शम्मी कपूर, ऋषि कपूर भी मौजूद हैं। संगीतकार आरडी बर्मन ने इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म में बहुत लाइट म्यूजिक दिया है जो फ़िल्म में खुशनुमा माहौल पैदा करता है।

फ़िल्म खत्म हो जाती है पर हमारे चेहरे की मुस्कान नही...तो आज ही जरूर देखें 'बीवी ओ बीवी' !